1 जुलाई की सभी बड़ी खबरें

चारों तरफ से घिरा चीन! 59 ऐप्स पर पाबंदी के बाद कई प्रोजेक्ट रद्द, ऑस्ट्रेलिया उतार रहा सेना   



भारत ने चीन के 59 ऐप्स पर पाबंदी लगाई ही थी कि अब अमेरिकी सरकार ने चीन की दो कंपनियों Huawei टेक्नोलॉजी और ZTE कॉर्प को अपनी सुरक्षा के लिए खतरा बताते हुए इनके साथ कारोबार करने से बैन लगा दिया है। इधर, चीन के साइबर हमलों और आर्थिक घेराबंदी से परेशान ऑस्ट्रेलिया ने चीन के खिलाफ सेना को मैदान में उतारने का मन बना लिया है। ऑस्ट्रेलिया ने घोषणा की है चीन को सबक सिखाने के लिए भी हर वक़्त तैयार रहेगा। वहीं, भारत सरकार ने BSNL और MTNL  का चीनी कंपनियों से सामान खरीदने का टेंडर निरस्त कर दिया है। यही नहीं, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने एक बयान में कहा कि भारत चीनी कंपनियों को राजमार्ग परियोजनाओं में भाग लेने की अनुमति नहीं देगा।
************************

लंबी जद्दोजहद के बाद मुख्यमंत्री शिवराज ने किया मंत्रिमंडल विस्तार का ऐलान


मध्‍य प्रदेश में सियासी घमासान थमने का नाम नहीं ले रहा है। पार्टियों में चल रही उथल-पुथल के बीच शिवराज सरकार के कैबिनेट विस्‍तार को लेकर चल रही अटकलों पर आज विराम लग गया है। राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया है कि गुरुवार को कैबिनेट का विस्तार किया जाएगा। इससे पहले सीएम शिवराज ने पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ बैठक की। राजनीतिक जानकारों की मानें तो मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर शिवराज कई तरह के दबाव झेल रहे थे। पुराने विधायक, पूर्व मंत्रियों के साथ-साथ उन पर नए चेहरों के बीच  सामंजस्‍य बैठाने की समस्या थी। ऐसे में कई बार मंत्रिमंडल का विस्तार होते-होते टल गया।   
************************

21वीं सदी के मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर बने जडेजा!


क्रिकेट की बाइबिल कही जाने वाली मैगजीन विजडन ने भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार ऑलराउंडर रविन्द्र जडेजा को 21वीं सदी का मोस्ट वैल्यूएबल भारतीय टेस्ट क्रिकेटर चुना है। इस चुनाव के लिए CricViz का सहारा लिया गया और उनके प्रदर्शन का आंकलन किया गया। विश्व क्रिकेट की बात करें तो जडेजा इस लिस्ट में श्रीलंकाई दिग्गज मुथैय्या मुरलीधरन के बाद दूसरे स्थान पर हैं। गेंदबाजी और बल्लेबाजी की बात करें तो जडेजा औसत के मामले में ऑस्ट्रलियाई पूर्व दिग्गज शेन वॉर्न और शेन वाटसन से आगे हैं। उनकी बल्लेबाजी और गेंदबाजी औसत का अंतर 10.62 है जो इस शताब्दी में 1,000 से ज़्यादा रन बनाने और 150 विकेट लेने वाले खिलाड़ियों में दूसरी सबसे बेहतरीन है।
************************

SBI इन शहरों में दे रही है सातों दिन बैंकिंग सेवाएं


देश की सबसे बड़ी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने 65वें स्थापना दिवस से पहले बड़ा ऐलान किया है। डिजिटल बैंकिंग को बढ़ावा देने के लिए बैंक ने देश की तीन शहरों में योनो ब्रांच की शुरुआत की है। इसके तहत ग्राहक अब सप्ताह के सातों दिन बैंकिग सेवा का लाभ उठा सकते हैं। पायलट प्रोजेक्ट के तहत नवी मुंबई, इंदौर और गुरुग्राम में ये ब्रांच खोले गए हैं। ब्रांच में कई तरह की सुविधाएं होंगी जिसके लिए ग्राहकों को किसी और निर्भर होने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके तहत ग्राहक सातो दिन कैश जमा, नकदी की निकासी, एफडी बुकिंग के साथ नया खाता खुद ही खोल सकेंगे।
************************

कोरोना की चपेट में आई एक्ट्रेस अदिति गुप्ता, घर में खुद को किया कैद


भारत में कोरोना का कहर लगातार जारी है और अब इसकी शिकार फेमस टीवी सीरियल 'इश्कबाज' की एक्ट्रेस अदिति गुप्ता चोपड़ा भी हो गई हैं। हालांकि उनके अंदर इस वायरस को लेकर किसी भी तरह का लक्षण देखने को नहीं मिला। अदिति ने इस बात का खुलासा टेलीचक्कर के साथ बातचीत करते हुए किया। उन्होंने कहा, 'जब मुझे पता चला कि कोरोना हो गया है तो मैंने सबसे पहले खुद को क्वारंटाइन कर आइसोलेट किया। हालांकि, मुझमें ऐसे कोई कोरोना के लक्षण नहीं निकले हैं।'

Comments

Popular posts from this blog

Gujarat Elections 2017 live

Tops stories of 24th September in a Capsule

Karnataka Assembly Polls 2018: Live Updates