जिओ कैप्शूल : 5 मिनट में पढ़ें 26 मार्च की सभी बड़ी खबरें





बिहार-मध्य प्रदेश में हुई तीन पत्रकारों का हत्या 





बिहार और मध्य प्रदेश में अलग-अलग जगह पर तीन पत्रकारों की सड़क हादसे में मौत हो गई। बिहार के भोजपुर में बीती रात रामनवमी की जुलूस से लौट रहे पत्रकार नवीन निश्चल और पत्रकार विजय सिंह को अनियंत्रित स्कार्पियो ने कुचलकर मार दिया। इस मामले में पुलिस ने मुख्य आरोपी पूर्व मुखिया के पति को गिरफ्तार कर लिया है। वहीं मध्य प्रदेश के भिंड में खनन माफिया और पुलिस गठजोड़ का स्टिंग करने वाले पत्रकार संदीप शर्मा को ट्रक ने रौंदकर मार डाला। घटना के बाद मामले की जांच के लिए जिले के एसपी ने एसआईटी गठित कर दी है। 


____________________


तीन तलाक के बाद SC पहुंचा हलाला और बहुविवाह 



उच्च न्यायालय ने मुस्लिम बहुविवाह और हलाला के खिलाफ दायर 4 याचिकाओं पर केंद्र सरकार और लॉ कमीशन को नोटिस जारी किया है। कोर्ट ने सुनवाई करते हुए यह मामला संवैधानिक पीठ को सौंप दिया है। पांच जजों की बेंच अब इस मामले पर गौर करेगी। ये याचिकाएं भाजपा नेता और वकील अश्विनी उपाध्याय, दिल्ली की नफीसा खान और समीना बेगम ने दायर की हैं। दायर याचिकाओं में मुस्लिम बहुविवाह और हलाला को गैरकानूनी घोषित करने की मांग की गई है। हालांकि सुप्रीम कोर्ट इससे पहले तीन-तलाक को गैर-कानूनी घोषित कर चुका है। 



____________________



देश का पहला डिफॉल्टर बैंक घोषित हो सकता है पीएनबी





पंजाब नेशनल बैंक में 12 हजार 700 करोड़ रुपये का घोटाला सामने आने के बाद बैंक पर खतरे की तलवार लटक रही है। बैंक अगर 31 मार्च तक एक हजार करोड़ रुपये का भुगतान नहीं करता है तो मजबूरन यूनियन बैंक ऑफ इंडिया उसे डिफॉल्टर (दोषी) घोषित कर सकता है। दरअसल बैंक की ओर से एक हजार करोड़ रुपये का LoU यूनियन बैंक में भुगतान के लिए जारी किया गया था। 31 मार्च तक यूनियन बैंक ने पीएनबी से इसी राशि को देने को कहा है। यह देश के इतिहास में पहली बार होगा जब किसी सरकरी बैंक को डिफॉल्टर घोषित किया जाएगा।



____________________



बॉल टेंपरिंग विवाद: स्मिथ ने छोड़ी कप्तानी, रहाणे संभालेंगे कमान 





दक्षिण अफ्रीका के तीसरे टेस्ट मैच के दौरान गेंद से छेड़खानी करने की बात स्वीकारने से उठे विवाद के बाद ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ आईपीएल टीम राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी से हटने का फैसला किया है। स्मिथ के फैसले के बाद फ्रेंचाइज़ी ने अंजिक्य रहाणे को टीम का कप्तान बनाया है। आईसीसी ने स्मिथ पर एक मैच का बैन और पूरी मैच फीस का जुर्माना लगाया तो वहीं बेनक्रॉफ्ट पर मैच फीस का 75 फीसदी जुर्माना लगाया। गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलियाई टीम तब विवादों में आ गई जब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में कैमरून बेनक्रॉफ्ट को गेंद से छेड़छाड़ करते हुए पकड़ा था। बाद में बेनक्रॉफ्ट और स्मिथ दोनों ने इस बात को कबूला था कि गेंद से छेड़छाड़ टीम की योजना थी। 



____________________



केजरीवाल के 'मिशन 2019' रैली पर उठा सवाल 



दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की हरियाणा के हिसार में हुई ‘मिशन 2019’ रैली पर सवाल खड़े हो गये हैं। हिसार में आयोजित रैली का वीडियो सामने आया है। आरोप है कि रैली में भीड़ जुटाने के लिए पार्टी ने बहादुरगढ़ से 350 रुपये की दिहाड़ी पर मजदूरों को बुलाया था। रैली खत्म होने के बाद मजदूरों को वादा मुताबिक कुछ भी नहीं मिलने के बाद उन्होंने हंगामा किया। आम आदमी पार्टी के नेताओं ने मजदूरों द्वारा लगाए आरोपों को निराधार बताया। पार्टी ने कहा कि ‘आप’ की टोपी पहनकर शामिल होने वाले बीजेपी नेताओं ने रैली में हंगामा किया। 

















Popular posts from this blog

Gujarat Elections 2017 live

Tops stories of 24th September in a Capsule

Karnataka Assembly Polls 2018: Live Updates